पेंटिंग (225) nios tma 2019-20 solved answers , Painting (225) Tutor Marked Assignment

पेंटिंग (225)

Painting (225) 

शिक्षक अंकित मूल्यांकन पत्र 

Tutor Marked Assignment 

            Mark 20 
प्रश्न 1. निम्नलिखित प्रश्नो मेसे किसी एक प्रश्न का उत्तर 40-60 शब्दों में दीजिए। 

(A)
      प्रभाववाद क्या है ? प्रभाववाद के चार मुख्य कलाकारों का नाम लिखिए। 

उत्तर (A) 
           
            प्रभाववाद 19 वीं शताब्दी का एक कला आंदोलन था, जो पेरिस आधारित कलाकारों के एक स्वतंत्र संगठन के रूप में शुरू हुआ, जिनकी स्वतंत्र प्रदर्शनियों ने उन्हें 1870 और 1880 के दशक में प्रतिष्ठा दिलाई। इस आंदोलन का नाम क्लॉड मोनेट के काम, इम्प्रेशन, सोलिल लेवेंट से लिया गया है, जिसने आलोचक लुई लेरॉय को ली शेरिवारी में प्रकाशित व्यंग्य समीक्षा में इस शब्द को गढ़ने के लिए उकसाया था।

इंप्रेशनिस्ट छवियों के लक्षणों में अपेक्षाकृत सूक्ष्म, ठीक, लेकिन दृश्यमान ब्रश के स्पर्श, मुफ्त संयोजन, इसके चर गुणों के साथ प्रकाश के स्पष्ट चित्रण (अक्सर समय व्यतीत होने के प्रभाव को चिह्नित करना), सामान्य सामग्री, मानवीय धारणा और अनुभव शामिल हैं। प्रपत्र में एक महत्वपूर्ण तत्व और असामान्य दृश्य कोण के रूप में गति का समावेश शामिल है। दृश्य कला में प्रभाववाद का उद्भव जल्द ही अन्य माध्यमों के समान आंदोलनों के बाद हुआ, जिसे प्रभाववादी संगीत और प्रभाववादी साहित्य के रूप में जाना जाने लगा।

 प्रभाववाद क्र चार मुख्य कलाकारों का नाम :- 


  1. क्लॉड मानेट
  2. एड्वर्ड मानेट
  3. एडगर डेगास
  4. पॉल सेज़ान
  5. कैमिली पिसारो

←←←←←←←←↔→→→→→→→→

प्रश्न 2. निम्नलिखित प्रश्नो मेसे किसी एक प्रश्न का उत्तर 40-60 शब्दों में दीजिए। 

(A)
   "वाटर लीलीज " की तीन महत्वपूर्ण विशेषताओं  लिखिए । 

उत्तर (A) 


वाटर लीलीज, फ्रांसीसी प्रभाववादी क्लाउड मोनेट द्वारा लगभग 250 तेल चित्रों की एक श्रृंखला है। चित्रों में उनके फूलों के बगीचे को गिवरनी में उनके घर पर चित्रित किया गया था, और उनके जीवन के पिछले तीस वर्षों के दौरान उनके कलात्मक उत्पादन का मुख्य केंद्र बिंदु थे। कई काम चित्रित किए गए थे जबकि मोनेट मोतियाबिंद से पीड़ित थे।

वाटर लीलीज की महत्वपूर्ण विशेषताएं:


  1. मोनेट द्वारा "वॉटर लिली" लगभग 200 से अधिक तेल चित्रों की श्रृंखला है।
  2. ये पेंटिंग मोनेट के जीवन के पिछले 30 वर्षों के दौरान कलात्मक उत्पादन पर केंद्रित थी।
  3. ये पेंटिंग मोनेट के घर के फूलों के बगीचे को दर्शाती हैं।
  4. मोनेट की अधिकांश पेंटिंग चित्रित की गई जबकि मोनेट मोतियाबिंद की बीमारी से पीड़ित था।


←←←←←←←←↔→→→→→→→→

प्रश्न 3. निम्नलिखित प्रश्नो मेसे किसी एक प्रश्न का उत्तर 40-60 शब्दों में दीजिए। 

(A)
      एडगर डेगास के बारे में दो पंक्तियाँ लिखिए और उनकी एक कलाकृति चिपकाए और उसका नाम लिखिए।     


उत्तर (A)

             एडगर डेगास एक फ्रांसीसी कलाकार थे, जो अपने चित्रों, मूर्तियों, प्रिंट और चित्र के लिए प्रसिद्ध थे। वह विशेष रूप से नृत्य के विषय के साथ पहचाना जाता है; उनके आधे से अधिक कार्य नर्तकियों को चित्रित करते हैं। प्रभाववाद के संस्थापकों में से एक के रूप में माना जाता है, उन्होंने इस शब्द को खारिज कर दिया, जिसे एक यथार्थवादी कहा जाता है।

एडगर डेगास के बारे में दो पंक्तियाँ लिखिए और उनकी एक कलाकृति चिपकाए और उसका नाम लिखिए।
Dancers in Blue 
कलाकृति का नाम लिखिए।  डांसर्स इन ब्लू ( नीले रंग में नर्तक )

←←←←←←←←↔→→→→→→→→

प्रश्न 4. निम्नलिखित प्रश्नो मेसे किसी एक प्रश्न का उत्तर  120-150 शब्दों में दीजिए। 

उत्तर (b )

पॉल सेज़ेन पोस्ट-इंप्रेशनिस्ट युग के प्रमुख फ्रांसीसी कलाकार थे, व्यापक रूप से उनके जीवन के अंत की ओर इस बात की सराहना की कि पेंटिंग अपनी सामग्री, वस्तुतः मूर्तिकला मूल के संपर्क में रहती है। फ्रांस के दक्षिण में अपने पैतृक घर के बाद "ऐक्स के मास्टर" के रूप में भी जाना जाता है, सेज़ेन को बीसवीं शताब्दी के आधुनिकतावाद के उद्भव के लिए मार्ग प्रशस्त करने का श्रेय दिया जाता है, दोनों नेत्रहीन और वैचारिक रूप से। रेट्रोस्पेक्ट में, उनका काम प्रभाववाद के अधकचरे पहलुओं और अधिक भौतिकवादी, फौविज्म, कलात्मकता, अभिव्यक्तिवाद और यहां तक ​​कि पूर्ण अमूर्तता के कलात्मक आंदोलनों के बीच सबसे शक्तिशाली और आवश्यक कड़ी का गठन करता है।

प्रमुख विचार

प्रभाववादी तानाशाह से असंतुष्ट कि पेंटिंग मुख्य रूप से दृश्य धारणा का प्रतिबिंब है, सेज़ेन ने अपने कलात्मक अभ्यास को एक नए प्रकार के विश्लेषणात्मक अनुशासन बनाने की मांग की। अपने हाथों में, कैनवास स्वयं एक स्क्रीन की भूमिका पर ले जाता है, जहां एक कलाकार की दृश्य संवेदनाएं पंजीकृत होती हैं क्योंकि वह किसी विषय पर तीव्रता से और अक्सर बार-बार गज़ करता है।

सेज़ने ने अपने पिगमेंट को कैनवास पर असतत, पद्धतिगत ब्रशस्ट्रोक की एक श्रृंखला में लागू किया, हालांकि वह "चित्र" के बजाय "चित्र" का निर्माण कर रहे थे। इस प्रकार, उनका काम एक अंतर्निहित वास्तुशिल्प आदर्श के लिए सही रहता है: कैनवास के प्रत्येक हिस्से को अपनी समग्र संरचनात्मक अखंडता में योगदान देना चाहिए।

सेज़ेन की परिपक्व तस्वीरों में, यहां तक ​​कि एक साधारण सेब भी एक विशिष्ट मूर्तिकला आयाम प्रदर्शित कर सकता है। यह ऐसा है जैसे कि अभी भी जीवन के प्रत्येक आइटम, परिदृश्य, या चित्र की जांच एक नहीं बल्कि कई कोणों से की गई है, इसके भौतिक गुणों को कलाकार द्वारा फिर से नकल के रूप में नहीं, बल्कि सेज़ेन ने "प्रकृति के समानांतर एक सामंजस्य" कहा है। यह सेज़ेन के विश्लेषणात्मक, समय-आधारित अभ्यास का यह पहलू था जिसने भविष्य के क्यूबिस्ट को उनके सच्चे गुरु के रूप में माना।

←←←←←←←←↔→→→→→→→→

प्रश्न 5. निम्नलिखित प्रश्नो मेसे किसी एक प्रश्न का उत्तर  120-150 शब्दों में दीजिए। 

(A)
     वेग गोग ने अपनी 'स्टारी नाईट' कलाकृति में आकर में किस तरह चित्रित करता है ?

उत्तर (A)

वान गाग के मैग्नस ओपस के रूप में व्यापक रूप से चित्रित, पेंटिंग रात में अपने सेनेटोरियम कमरे की खिड़की के बाहर के दृश्य को दर्शाती है, हालांकि इसे दिन के दौरान स्मृति से चित्रित किया गया था।

Starry Night में कलाकार की शरण के कमरे के सैंट-रेमी-डे-प्रोवेंस के व्यापक दृश्य की एक काल्पनिक व्याख्या को दर्शाया गया है। हालांकि वान गाग ने कई मौकों पर अपने काम में इस दृश्य को फिर से दर्शाया, "स्टार नाइट" दृश्य का एकमात्र रात का अध्ययन है। इस प्रकार, अपने भाई, थियो को लिखे गए पत्रों के असंख्य में वर्णित विवरणों के अलावा, यह एक दुर्लभ रात की झलक प्रदान करता है कि कलाकार ने अलगाव में क्या देखा। "लोहे की वर्जित खिड़की के माध्यम से मैं एक बाड़े में गेहूं का एक वर्ग बना सकता हूं," उन्होंने 1889 के मई में लिखा था, "ऊपर जो मैं सुबह देखता हूं वह सूरज को अपनी महिमा में उगता है।"

विश्व-प्रलय के अंत में वान गाग की तारों से भरी रात पर आक्रमण होता है, जो एक एपोकैलिप्स पिघलते हुए एयरोलाइट्स और धूमकेतु के बहाव से भरा होता है। एक की धारणा है कि कलाकार ने एक कैनवास पर अपने आंतरिक संघर्ष को निष्कासित कर दिया है। यहां सब कुछ एक विशाल ब्रह्मांडीय संलयन में पीसा जाता है। एकमात्र अपवाद अपने स्थापत्य तत्वों के साथ अग्रभूमि में गाँव है। स्टार नाइट की पेंटिंग करने के कई महीनों बाद, वान गाग ने लिखा: "क्यों, मैं खुद से कहता हूं, क्या फ्रांस के नक्शे पर काले धब्बों की तुलना में फर्म में प्रकाश के धब्बे हमारे लिए कम सुलभ होने चाहिए? ... जैसे हम लेते हैं? टारस्कॉन या रूयन जाने के लिए ट्रेन, हम एक स्टार के पास जाने के लिए मौत को लेते हैं। ”












3 comments:

Powered by Blogger.